Saturday, January 1, 2011

नववर्ष की शुभकामनायें


फिर से एक नया साल हम सबके जीवन में आ चुका है. हम इसका तहेदिल से स्वागत करें और कुछ नया और बेहतर करने का प्रयास करें जिससे अपने जीवन के साथ-साथ औरों के जीवन में भी खुशिया आयें. 
पहली जनवरी हम सब के लिए खास मायने रखता है. खास इसलिए भी कि हम इस दिन को अच्छे से सेलिब्रेट करना चाहते है. अपने रिश्तेदारों, मित्रों और शुभचिंतकों के साथ बधाई संदेशों का आदान-प्रदान करते हैं. यह सब खासा दिलचस्प होता है. 
बचपन के दिनों को याद करता हूँ तो वे स्कूल के दिन याद आते हैं जब नए साल के उपलक्ष्य में हम कुछ दोस्त मिलकर पिकनिक का प्रोग्राम बनाते थे. वह काफी मजेदार होता था. मेरा ज्यादातर समय ग्रीटिंग्स कार्ड बनाने में ही बितता था. मैं विशेषकर कार्टून चित्र वाले ग्रीटिंग्स बनता था, जिसकी फरमाईश मेरे दोस्त लोग अक्सर एडवांस में ही कर दिया करते थे. मुझे यह सब करना बहुत भाता था. 
एक बार कि बात थी. मेरे एक दोस्त को किसी ने नए साल कि बधाई दी. दोस्त जरा मजाकिया स्वभाव का था. उसने अपने ओढ़े हुए शाल  की और इशारा करते हुए मजाक में कहा कि मेरा ये शाल नया नहीं  बल्कि दो साल पुराना है. इस पर सबको काफी हंसी आई. 
बाद में मैंने इसी बात को लेकर नए साल का कार्टून-ग्रीटिंग्स बनाकर दोस्तों को भेजा. यह उस समय पटना से छपने वाले दैनिक आर्यावर्त में भी प्रकाशित हुआ था. उसे यहाँ अटैच कर रहा हूँ.
 आप सब को भी नववर्ष कि हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाइयां!  

2 comments:

  1. मेरी तरफ से भी सपरीवार नए साल की हार्दिक शुभकामनाए। बहुत ही सुंदर कार्टुन है। अच्छा लगा।

    ReplyDelete
  2. Tank extractors also come with heating units that very heat
    your own extraction remedy which in turn yields a cleaner
    carpeting. Food and drink can be spilled on your carpets and stains
    such as mud and oil can be picked up during daily usage.

    It will also be useful to enquire whether the cleaners were polite and courteous.


    Also visit my web blog - carpet stain remover Mountain View Ca

    ReplyDelete